आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर तो करें ये योग, जल्द होगा फायदा

आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर तो करें ये योग, जल्द होगा फायदा

सेहतराग टीम

अधिकतर देखा गया है कि हमारी गलती की वजह से हमें कई तरह के नुकसान उठाने पड़ते हैं। उन्हीं गलतियों की वजह से कई बार ऐसा नुकसान होता है जो जिंदगी भर झेलना पड़ता है। ऐसी एक समस्या अधिकतर देखी गई है वो है चश्मा लगाना। दरअसल चश्मा लगाना कोई समस्या नहीं है लेकिन अनियमित जीवनशैली की वजह से हमें कई बार कम दिखाई देता है जिससे हमें चश्मा पहनना पड़ता है। वहीं अगर ये छोटी उम्र में लग जाए तो ये काफी खराब है। क्योंकि बचपन से ही आंखों की रोशनी का कम होना हमें काफी परेशानी में डाल सकता है। ऐसे में इससे बचना ही उचित है लेकिन कई बार गलतिया अनजाने में हो जाती है तो इससे कैसे छुटकारा पाएं ये सोचने वाली बात है।

पढ़ें- पश्चिम में योग के पितामह परमहंस योगानंद के 100 साल

अगर आप भी अनियमति दिनचर्या और लाइफस्टाइल की वजह से चश्मा लगाते है और इससे छुटाकार पाना चाहते है तो घबराएं नहीं क्योकि आज हम आपको कुछ योग के बारे में बताएगें जिसे करने से आप इससे निजात पा पाएगें। आपको बता दे कि आंखों की ठीक से देखभाल न करना या फिर आनुवांशिक रूप से भी आंखों में चश्मा लग जाता है। ऐसे में योग काफी कारगर साबित हो सकता है।  इसलिए रोजाना हर योगासन को कम से कम 5 मिनट जरूर करे। इसके अलावा कुछ आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन कर सकते हैं। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योगासन (Yogasan for Eye Sight Improvement in Hindi):

अनुलोम विलोम

सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 15 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

शीर्षासन

  • आंखों की रोशनी बढ़ाए
  • मानसिक शक्ति और स्मरम शक्ति बढ़ाए
  • बच्चों की भुजाओं को करे मजबूत
  • बालों से जुड़ी समस्या से दिलाए निजात
  • ब्रेन को पर्याप्त ऑक्सीजन दे
  • तनाव से मुक्ति दिलाए

सर्वांगासन

  • बच्चों की मिमोरी शॉर्प होगी
  • बच्चों के आंखों को रखे स्वस्थ
  • आइक्यू लेवल में  बढ़ाने में मददगार
  • बच्चों का एकाग्रता बढ़ाए

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

मुक्तासुक्ति 10 ग्राम, अमल के रसायन 200 ग्राम, सप्तामृत भोग 20 ग्राम लेकर सभी को मिलाकर सुबह-शाम एक-एक चम्मच खिला दें। यही नहीं आंवला से संबंधित हर चीज जैसे मुरब्बा, कैंडी, आचार आदि का सेवन कराएं। इसके अलावा आंवला और एलोवेरा का जूस पिलाएं।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंग के बीच में रोजाना 5 मिनट दबाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

बिहार योग : ऐसे फैलती है सुगंधित पुष्प की खुशबू

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।